Health

हाइट बढ़ेगी तेजी से बच्चों को खिलाएं ये चीजें

कद का लंबा होना शुरू से ही पसंद किया जाता है। इसके लिए हर माता-पिता पूरी कोशिशें करते हैं कि उनके बच्चे की हाइट अच्छी निकलें। कई बार तो बहुत अच्छे खान-पान के बावजूद भी कुछ बच्चों की हाइट नहीं बढती तो इस दौरान मां बाप बहुत चिंतित हो जाते है तो अब आपको टैंशन लेने की जरूरत नहीं। यदि आप अपने बच्चे के लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें और साथ में सही खान-पान हो तो बच्चे की हाइट तो अच्छी होगी ही साथ ही वो खूब सेहतमंद भी होगा।

 

1.कैल्शियम, मिनरलजशरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने से हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को भोजन में जरूर शामिल करें।

2. व्यायाम और योगारोज़ एक्सरसाइज से बच्चों की लंबाई अच्छी हो सकती है। योगा के आसन और जिम में पुल-अप करने के तरीकों से काफी फर्क पड़ता है।

3.नट्सबादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। इन नट्स में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिससे बच्चों को हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

4.दूध और सोया दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना बच्चे को तीन बार दूध जरूर पिलाएं।बॉडी की ग्रोथ के लिए सोया बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपकी बॉडी को ग्रोथ देते हैं।

5. अच्छी नींदभरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं।

Tags

Related Articles