Spiritual

पहनेंगे पीला रंग गुरुवार को तो होंगे कई लाभ…

गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति की पूजा के लिए शुभ माना गया है। शास्‍त्रों की मानें तो भगवान बृहस्पति साधु और संतों के देव माने गए हैं। आज के दिन अगर आप उनकी अराधना पीले फूलों से करते हैं तो वह आप पर कृपा जरूर दिखाएंगे। आइए जानते हैंं आखिर क्यों उन्हें यह रंग भाता है।

 

गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित है। इनकी कृपा से धन-समृद्धि, पुत्र और शिक्षा की प्राप्ति होती है। पीला रंग और पीली वस्तुएं इनको बहुत प्रिय हैं। बृहस्पतिवार के दिन पीले वस्त्र पहनें, पीली वस्तुओं का दान करें और घर पर पीले पकवान बनाने से यह बहुत प्रसन्न होते हैं। इसलिए इस दिन लोग पीले रंग को बहुत महत्व देते हैंं।

 

विवाह की चिंता को दूर करेंगे विष्णुः अगर आपकी शादी में किसी भी प्रकार की रूकावट आ रही हो तो आप गुरुवार का व्रत रखें साथ ही उस दिन उन्हें पीले फूल अर्पण करें। इसके अलावा पीला चावल, पीली मिठाई, चना दाल आदि का भोग लगाएं।

 

कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्नः इस दिन केले के पेड़ का पूजन करें साथ ही प्रसाद में भी लोगों को केला खिलाएं। पीली वस्तुओं का दान करें, सुबह उठकर नहाने के बाद पीले रंग के कपड़े पहनें। गुड़ और चने की दाल को एक साथ मिलाकर प्रसाद बनाएं। यह भगवान विष्णु का सबसे पसंदीदा प्रसाद है।

गुरुवार के दिन न करें ये चीजेंः इस दिन घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए और न ही कपड़ा धोना या प्रेस करना चाहिए। किसी को पैसे नहीं देना चाहिए। जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं उन्हे ध्यान देना चाहिए कि वह इस दिन नमक न खाएं बल्कि पीला भोजन करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं।

 

सप्ताह में सात दिन और हर एक दिन को हिन्दू धर्म के लिहाज से किसी खास भगवान को समर्पित किया गया है. गुरुवार को भगवान विष्णु और साईं बाबा की अराधना होती है. ऐसा मानना है कि दोनों ही देवताओं को पीला रंग पसंद है और इस दिन यदि पीला रंग पहना जाए तो कई लाभ हो सकते हैं.

बृहस्पति को गुरु का स्थान
ज्‍योतिष में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना जाता है. आकार में सभी ग्रहों के मुकाबले बड़ा होने की वजह से इसे अन्य ग्रहों का गुरु भी कहा जाता है. इसलिए गुरुवार को गुरु की पूजा और पीले रंग का खास महत्‍व है.

 

गुरु को इसलिए पहनें पीला रंग…

  • बृहस्पति, सोने और तांबे जैसी पीले रंग के धातुओं से जुड़ा है. साथ ही भगवान विष्णु भी पीले वस्त्र ही धारण करते हैं. ऐसे में यदि आप पीले रंग के कपड़े और धातु पहनते हैं तो आपको भगवान विष्णु की विशेष कृपा हासिल होगी.
  • भगवान विष्णु को खुश करना है तो पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं और खायें. बृहस्पति पीली मिठाई से आसानी से प्रभावित हो जाते हैं.
  • अगर शादी में रुकावटें आ रही हैं या अच्छे जीवनसाथी की तलाश है तो गुरुवार को पीले रंग का कपड़ा पहनना शुरू कर दें. परिस्थितयां अनुकूल हो जाएंगी.
  • ज्योतिष की मानें तो जब तक गुरु की कृपा न हो, विवाह नहीं हो पाता. यदि किसी लड़की की शादी में विलंब हो रहा है तो उसे गुरुवार को पीले कपड़े पहनने चाहिए. ऐसी युवतियों को शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र पहनने से भी लाभ होता है.

 

ये लाभ भी होंगे

  • इससे भक्तों को अच्छी सेहत, धन, सफलता और अच्छा जीवनसाथी मिलता है.
  • इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से बुद्धि निर्मल कार्यों की ओर प्रेरित होती है.
  • फ्रेंडली नेचर होता है और धैर्य बढ़ता है.

 

Source Google

Related Articles