Health

अगर आप आइसक्रीम नहीं खाते तो खाना शुरू कर दे क्योकि इसके फायदे ही फायदे हैं

हम सभी लोग रात में खाने के बाद टहलते टहलते तो आइसक्रीम खा ही लेते हैं लेकिन हमे आइसक्रीम सुबह ब्रेकफास्ट के समय भी अवश्य खानी चाहिए। आपको सुनकर यह बड़ा अजीब लग रहा होगा की सुबह के समय कौन आइसक्रीम खाता हैं। लेकिन ये सच हैं अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम खाएंगे तो आपको ये सभी फायदे होंगे।

 
एक सर्वे के अनुसार सुबह-सुबह नाश्ते में आइसक्रीम खाना दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। सुबह उठकर आइसक्रीम खाने से मानसिक तौर पर तनाव कम देखा गया।

 
प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत : मिल्क के अन्य उत्पादों की तरह आइसक्रीम प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन से बॉडी के हर भाग जैसे मांसपेशियां, त्वचा, हड्डियों, ब्लड के लिए लाभ होता है। प्रोटीन खाने से ऊतक और मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती है।

 

 
विटामिन स्त्रोत : आइसक्रीम में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 खूब पाये जाते हैं। विटामिन ए, स्किन, बॉन्स, रोगप्रतिरोधक क्षमता के लिए बेस्ट होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढाता है।

 

 
आइसक्रीम खाने से शरीर में कैल्शियम की मांग पूरी हो जाती है परन्तु कैल्शियम की शरीर में पूॢत केे लिए दूध के अलावा दूध से बने पदार्थ मक्खन, आइसक्रीम पनीर, दही आदि का सेवन करना चाहिए । कैल्शियम केवल हड्डियों के लिए नहीं होता है बल्कि यह मोटापा भी घटाता है।

Related Articles