General

क्या आप प्लास्टिक का चावल खा रहे हैं? कैसे जानें असली-नकली का फर्क, रोंगटे खड़े करने वाला विडियो देखे

 

जो चावल आप खा रहे हैं हो सकता है वो प्लास्टिक का हो। पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। दरअसल ये चीन से आया चावल है, जो देखने में बिल्कुल आम चावल जैसा ही दिखता है। ये चावल फैक्ट्रियों में बनाया जा रहा है और बाद में इसे असली चावल के साथ आधा-आधा मिक्स करके बेच दिया जाता है। भारत ही नहीं, वियतनाम, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में चीन से ऐसा चावल एक्सपोर्ट हुआ है।

 

 

हेल्थ के लिए खतरा: आप खुद समझ सकते हैं कि ऐसा चावल आपके पेट में पहुंचेगा तो कितना खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे चावल की एक प्लेट एक पॉलीथिन बैग खाने के बराबर है।

 

 

कैसे करें पहचान: दुकान पर इस नकली चावल को देखकर आप पहचान नहीं पाएंगे। आम चावल की तरह तोड़ने पर ये टूट भी जाते हैं। लेकिन जब आप इन्हें पकाएंगे तो बर्तन में ऊपर की तरफ गले हुए मोम जैसी एक परत तैरती दिखाई देगी।

 

 
इस चावल को गर्म खाने पर भी असली नकली का पता नहीं चलता। क्योंकि ठंडा होने तक ये चावल नरम हो जाता है, जिसे आराम से चबा-चबाकर खाया जा सकता है। ठंडा होने के बाद अगर आप इसे खाते हैं तो ऐसा लगता है जैसे चावल के कुछ दाने गल नहीं पाए हैं। अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते और थोड़ा चबाकर खा जाते हैं। इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो उस चावल को न खाएं।

 

 

लेकिन आप इस विडियो को देखकर खुद फैसला कर सकते हैं।

 

 

 

 

Related Articles