GadgetsGeneral

मोबाइल की बैटरी फटने से पहले मिलते हैं ये संकेत, संभल जाएं

मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत -आज कोई भी ऐसा व्‍यक्ति नहीं है जो मोबाइल फोन के बिना अपना जीवन व्‍यतीत करता हो।
आजकल शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्‍ति होगा जिसके पास स्‍मार्टफोन नहीं होगा। कई बार ये स्‍मार्टफोन जिंदगी के लिए खतरा बन जाता है। मोबाइल का जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है।
आपने फोन की बैटरी फटने के हादसों के बारे में तो सुना ही होगा। आये दिन ऐसे हादसे होते रहते हैं जिनमें फोन की बैटरी फटने के कारण लोगों की मौत हो गई या उनके शरीर का कोई हिस्‍सा बुरी तरह से जख्‍मी हो गया था।
क्‍या आपने कभी सोचा है कि फोन की बैटरी अचानक से क्‍यों फट जाती हैं और इससे पहले मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत आपको क्‍या मिलते हैं।

 

मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत -:
– लिथियम आयन ये बनी बैटरियां चार्ज करने पर गर्म हो जाती हैं। ऐसे में इन्‍हें कम यूज़ करने भी ये बहुत ज्‍यादा हीट करती हैं। अगर आपके फोन की बैटरी बहुत ज्‍यादा गर्म हो रही है तो इसे तुरंत बदल दें वरना ये कभी भी फट सकती है।
– अगर आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी फूल गई है तो ये कभी भी फट सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने स्‍मार्टफोन की फूली हुई बैटरी को जल्‍द से बदल दें वरना ये आपकी जान को खतरा भी बन सकती है।

 

– इसके अलावा अगर स्‍मार्टफोन को टच करते ही वो गरम होने लगे तो एक बार स्पिन टेस्‍ट करके जरूर देखें। एक टेबल पर स्‍मार्टफोन की बैटरी को निकालकर घुमाएं। अगर बैटरी घूम जाए तो इसका मतलब है कि बैटरी कभी भी फूल सकती है और इसे बदलने की जरूरत है।
– कभी-कभी स्‍मार्टफोन को फेंकने पर भी उसक ब्‍लास्‍ट होने का खतरा रहता है।
– कम तापमान में स्‍मार्टफोन को चार्ज करने पर मोबाइल की बैटरी फटने का खतरा बना रहता है। लिथियम आयन बैटरीज़ को बहुत ठंडे वातावरण वाली जगह भी चार्ज नहीं करना चाहिए।

 

बैटरी फटने के कारण
– चार्जिंग करते समय फोन का इस्‍तेमाल करने से फोन की बैटरी फटने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है। चार्जिंग से फोन के मदरबोर्ड पर दबाव पड़ता है। चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल करना बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण है।
– कुछ मोबाइल फोन में सस्‍ते और घटिया इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं जिनके फटने का डर हमेशा बना रहता है।
– इंटरनेशनल नंबर से कॉल या मिस्‍ड कॉल आने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी फट सकती है। अगर कोई इंटरनेशनल नंबर से कॉल पर बात करता है और वह कुछ समय से ज्‍यादा देर तक बात करता है तो ऐसे में फोन ब्‍लास्‍ट हो सकता है।

 

 

– कुछ एंड्रॉएड स्‍मार्टफोन्‍स में मालवेयर और बग होता है जो चार्जिंग के दौरान मदरबोर्ड पर दबाव बनाते हैं जिससे फोन फट जाता है।

 

ये है मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत – अब अगर आप अपनी और अपनों की जिंदगी बचाना चाहते हैं तो स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल करते समय इन बातों का खास ख्‍याल रखें। स्‍मार्टफोन यूज़ करने वालों को इसको लेकर सावधान रहना चाहिए वरना उनकी जान पर मुसीबत आ सकती है।

Related Articles