General

आज 21 अगस्त को है सूर्यग्रहण, जानिये इस दिन क्या करें और क्या न करें .

26 फ़रवरी को इस साल का पहला सूर्यग्रहण पड़ा था. फिर ठीक इसके दो हफ्ते बाद साल का पहला चंद्रग्रहण. अब इस 21 अगस्त को साल का दूसरा सूर्यग्रहण पड़ने वाला है. रक्षाबंधन त्योहार के दिन खंडग्रास चंद्रग्रहण लगा था. पर बताया जा रहा है कि इस बार भारत में 21 अगस्त को लगने वाले सूर्यग्रहण को लोग देख नहीं पायेंगे. कहा जा रहा है कि यह सूर्यग्रहण 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 22 अगस्त को 2 बजकर 34 मिनट पर रात को ख़त्म हो जाएगा. भारतीय समय के अनुसार इस वक़्त यहां अंधेरा होता है जिसकी वजह से यह सूर्यग्रहण नज़र नहीं आएगा.

 

 

इस बार नासा 12 जगहों पर लगने वाले सूर्यग्रहण को कवर करेगा :

 

 

बताया जा रहा है कि 21 अगस्त को लगने वाला यह सूर्यग्रहण उत्तरी दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्से, प्रशांत महासागर, पश्चिमी-उत्तरी यूरोप के कुछ हिस्से, पूर्वी एशिया और उत्तर पश्चिमी अफ्रीका आदि जगहों पर दिखाई देगा. भारत के लोग अगर इस सूर्यग्रहण के खूबसूरत नज़ारे को देखना चाहते हैं तो, नासा की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं क्योंकि इस बार नासा सूर्यग्रहण का प्रसारण लाइव कारने जा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार नासा 12 जगहों पर लगने वाले सूर्यग्रहण को कवर करेगा. नासा रिसर्च प्लेन, गुब्बारों और सैटेलाइट के ज़रिये इस सूर्यग्रहण को कवर करेगा.

 

साल 2018 की बात करें तो, इस साल भी तीन आंशिक सूर्यग्रहण लग सकता है. इसके अलावा दो पूर्ण चंद्रग्रहण लगने की आशंका है. इस साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 31 जनवरी को लगेगा. 15 फ़रवरी को पहला और 13 जुलाई को दूसरा आंशिक सूर्यग्रहण पड़ेगा. इसी महीने यानी जुलाई 27 और 28 को पूर्ण  चंद्रग्रहण लगेगा. इस साल का आखरी ग्रहण 11 अगस्त को लगेगा जिसमें लोगों को सूर्य का सिर्फ कुछ हिस्सा ही नज़र आएगा.

ग्रहण को देखने से पूर्व बरतें सावधानी :

 

 

 

किसी भी ग्रहण को नंगी आंखों से देखने से बचना चाहिए. वैज्ञानिकों की मानें तो किसी भी ग्रहण को टेलीस्कोप के ज़रिये ही देखना चाहिए. कारण, चन्द्र और सूर्य ग्रहण से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें जो आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं. इसे देखने के लिए विशेष चश्मे का इस्तेमाल किया जाता है. सोलर फ़िल्टर को भी सूर्य ग्रहण देखने के लिए यूज़ कर सकते हैं. इस खूबसूरत नज़ारे को कैद करने के लिए आप हाई रेजोल्युशन वाले कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles