Health

भूल कर भी इस रंग की चीजे मत खाइए नहीं तो हो जाएगे मोटे

आज के समय हर तीसरा व्यक्ति से शिकार है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है। इसका मुख्य कारण ठीक ढंग से खानपान न हो। कई बार होता है कि हम खानपान में थोड़ा सा भी ध्यान नहीं देते है। भूख लगने पर हमें जो दिखता है वह हम खा लेते है। जो कि मोटापे बढ़ाने में सबसे बड़ी समस्या है।
अगर आपको मोटापे से बचना है तो रात के समय ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिे। जिससे कि आपका मोटापा बढ़ें। रात में समय ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जो कि जल्दी न पचती है।

 

आधे से ज्यादा लोग सोने के कुछ समय पहले ही खाना खाते है और बिना टहले ही सो जाते है। जिसके कारण खाना पचता नहीं है और यह फैट बढ़ाता है। जानिए ऐसी ही 5 सफेद चीजों के बारें में जिनका सेवन रात के समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

 

 

व्हाइट ब्रेड
इसमें भरपूर मात्रा में शुगर होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर बिल्कुल न के बराबर होती है। जो कि शरीर में जाकर फैट एकत्रित करता है। जो कि मोटापे का कारण होता है। इसलिए आप रात के समय इसका सेवन न करें। अगर किया तो यह ठीक से पचेगा नहीं। इसके साथ ही आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

 

केला
केला में भरपूर मात्रा में विटामिन्स,मिनरल्स और पोषक तत्व पाएंजाते है, लेकिन यह जल्दी से नहीं पचता है। जिसके कारण मोटापा बढ़ने के सबसे ज्यादा चांसेस होते है। इसलिए रात के समय इसका सेवन न ही करें तो आपके लइए बेहतर होगा।  
मैदा
मैदा का ज्यादा सेवन भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि यह जल्दी पचता नहीं है। इसके साथ ही यद ज्यादा तेल सोखता है। जिसके कारण वजन बढ़ने के चांसेस सबसे ज्यादा होते है। मैदा गेंहू से ही बनाएं जाते है, लेकिन इसे बनाते समय गेंहू के ऊपर का छिलका हटा देते है। जिसके करण फाइबर इसमें एक भी नहीं होता है। इसलिए कोशिश करें कि रात के समय मैदा की पूरी, पराठा, बिस्टिक आदि का सेवन न करें।

 

 

मक्खन
वैसे तो मक्खन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन इसका सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए। यह गरिष्ट होता है। जो कि जल्दी नहीं पचता है। जिसके कारण आपको मोटापे के शिकार हो सकते है।

 

 

क्रीम
क्रीम का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल खाने बनाने में किया जाता है, लेकिन आप यह बात नहीं जानते है कि इसमें भरपूर मात्रा में फैट होता है। जो कि आपको मोटे होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसलिए इसका सेवन न ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा।

Related Articles