General

जब समय ख़राब चलने लगे तो तीन बातों को याद रखें

ग़रीब एवं दुखी लोग सोचते है कि जिसके पास धन है वह दुनिया का सबसे सुखी व्यक्ति है और इसी गलतफहमी को पालते हुए कुछ लोग धन प्राप्त करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है लेकिन कभी यह नहीं समझ पाते कि संसार की सबसे बड़ी खुशी ख़ुश रहने में छुपी हुई है। जब लोग बहुत दुखी होते है या असफल हो जाते है तब अपनी किस्मत और दूसरों को कोसते है।

 

अगर आपको अपने दुःख का यथार्थ कारण जानना है तो वह कई और नहीं बल्कि आपके अंदर ही छुपा हुआ है यह बात किसी और ने नहीं, बल्कि भगवान बुद्ध ने स्वयं इस बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि “आज मनुष्य जिस किसी अवस्था(हालात) में है उसका कारण वह खुद ही है” लेकिन इसके बावजूद जब हम असफल होते है तो उसका दोष किसी अन्य के ऊपर थोप देते है।

 

दुःख एक ऐसा समय है जिससे हर व्यक्ति को गुजरना पड़ता ही है ज़रूरी नहीं है कि वह दुःख मात्र धन से जुड़ा हुआ हो, वर्तमान के समय में कई धनवान लोग भी आपको नज़र आएँगे जो सबकुछ होने के बावजूद भी सुखी नहीं रहते होंगे इस बात से यह स्पष्ट है कि सुखी रहने के लिए धन ही सर्व नहीं हो सकता। मित्रों, यदि आपका समय भी बहुत खराब चल रहा है तो इन तीन बातों को ज़रूर याद रखें –

 

 

दुःख के समय में इस बात को याद रखिए कि जो हो रहा है, वह आपके लिए अच्छा ही है क्योंकि भगवान हमें वह नहीं देता जो हम माँगते है बल्कि वह देता है जो हमारे लिए बेहतर होता है।

हमेशा इस बात को याद रखें कि इस संसार में एक ऐसी शक्ति(भगवान) मौजूद है जो आपको लोगों के असली चेहरे दिखाना चाहती है जब आपका समय बुरा चल रहा होता है तभी आपको पता चलता है कि कौन आपको चाहता है और कौन नहीं?

 

दुःख के समय में व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए, बल्कि धैर्य रखते हुए मुसीबत का समाधान खोजना चाहिए क्योंकि चिंता चीता के समान है और आपको एकबार फिर उठ खड़ा होना है और आप जैसे लोग ही एकदिन इतिहास रचेंगे।
यदि आपको हमारी बातें पढ़ना पसंद है तो फॉलो का बटन दबाकर हमें दुहाए देना ना भूले क्योंकि हमें आपकी मदद करके जो खुशी मिलती है उन्हें शब्दों में बया नहीं किया जा सकता है।

Related Articles